The smart Trick of जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके That Nobody is Discussing

Wiki Article



आपके पैरों में होने वाली सनसनी का पता लगाने की क्षमता

सेंधा नमक को एक बाल्टी पानी में मिलाएं।

अगर आपकी कमर में दर्द है तो आपको अपने सोने के तरीके पर ध्यान देना चाहिए और सोते समय कुछ बातों का ध्यान रखें जैसे कि:

पीठ दर्द के लिए कुछ शारीरिक गतिविधियां कारगर हो सकती हैं। स्ट्रेस दूर करने वाली थैरेपी, व्यायाम और योग करने से शरीर प्राकृतिक रुप से मजबूत बनता है। यदि नियमित व्यायाम और योग किया जाए तो यह कमर दर्द का रामबाण इलाज हो सकता है। 

मांसपेशी शिथिलता – यदि ओटीसी दर्द निवारक दवाओं से हल्के और मध्यम कमर दर्द में कोई आराम नहीं मिलता है, तो आपके डॉक्टर मांसपेशियों को शिथिल करने वाली दवाइयां भी लिख ​​सकते हैं।

कमर में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू उपचार कारगर साबित हो सकते हैं। ऐसे बहुत से प्राकृतिक उपचार हैं जिनसे इस समस्या से राहत पाई जा सकती हैI कमर दर्द के घरेलू उपाय निम्नलिखित हैं:

एक बाल्टी में हल्का गुनगुना पानी भर लें। 

दवाइयां: कमर दर्द के लिए डॉक्टर कुछ दर्द निवारक दवाईयां और कुछ ओवर द काउंटर मिलने वाली दवाईयां का इस्तेमाल से कमर दर्द में आराम मिल सकता है।

स्पाइनल फ्यूजन: इस सर्जरी में रीढ़ के हड्डी के डैमेज जोड़ों को निकालकर धातु के जोड़ों को लगा दिया जाता है।  

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने से स्किन एलर्जी से छुटकारा मिलता है और ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है। स्किन की सूजन को दूर करने में मुल्तानी मिट्टी बेहद असरदार साबित होती है। एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल स्किन की पिग्मेंटेशन को कम करता है। गर्मी में मुल्तानी मिट्टी स्किन को कूल रखती है।

Using deep friction therapeutic massage with olive oil as a means of avoidance and remedy of athletics accidents in ancient situations

सीधे बैठें और बैठते वक्त कोशिश करें कि कमर या पीठ को सहारा दें। ऐसा करने से कमर को सहारा मिलेगा, जिससे कमर के नीचे का दर्द का जोखिम कम हो सकता है।

रात में गालों पर घिसना शुरू कर दें ये नेचुरल चीजें, हफ्तेभर में चमक उठेगा चेहरा, ग्लो देख लोगों की नहीं हटेंगी आपसे नजरें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह click here से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है.

Report this wiki page